आज की ताजा खबर, 11 अप्रैल 2019 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

TOP NEWS

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। लोगों में वोटिंग को लेकर जबरदस्‍त उत्‍साह नजर आ रहा है।

नई दिल्‍ली : देश में लोकतंत्र के महापर्व की शुरुआत हो गई है। पहले चरण के तहत आज (गुरुवार, 11 अप्रैल) 20 राज्यों की 91 संसदीय सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। चार राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के लिए विधानसभा चुनाव भी होना है। लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के तहत 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्‍मत ईवीएम में बंद हो जाएगी।

जम्मू-कश्मीर की दो सीटों बारामूला-कुपवाड़ा और जम्मू-पुंछ संसदीय सीट पर मतदान हो रहा है। इन दोनों संसदीय सोटों पर बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचे हैं।

बारामूला और जम्मू सीट पर बड़ी संख्या में वोट डालने पहुंचे लोग

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लोग मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा ले रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है। इस चरण में कई दिग्‍गजों की किस्‍मत दांव पर है, जिनमें यूपी के गाजियाबाद से वी के सिंह, गौतमबुद्ध नगर से डॉ महेश शर्मा भी शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान के इस बयान से देश में सियासत और गरमा गई है कि वह पीएम मोदी के 2019 का चुनाव जीतने के बाद भारत-पाकिस्‍तान संबंधों में बेहतरी की संभावना देखते हैं।

अरविंद केजरीवाल ने इमरान खान के बयान को लेकर पीएम मोदी पर उठाया सवाल, वीके सिंह ने दिया ये जवाब

गूगल ने डूडल बनाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया है। इसके जरिये उसने लोकतंत्र के इस महासमर में हर किसी को भागीदारी का संदेश दिया है।

लोकसभा चुनाव 2019 : गूगल ने डूडल बनाकर वोटर्स को किया प्रेरित, दिया ये मैसेज

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नामांकन के बाद केंद्रीय मंत्री और अमेठी से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी अपना नामांकन दाखिल करेंगी। स्मृति ईरानी नामांकन से पहले रोड शो भी करेंगी।

अमेठी में राहुल के बाद स्मृति दिखाएंगी दम, साथ में मौजूद रहेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्षा रहीं सोनिया गांधी रायबरेली सीट से 11 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगी गौरतलब है कि ये वीआईपी सीट है और लोगों की निगाहें इसपर लगी रहती हैं। पूरी खबर पढ़ें:

रायबरेली में दिखेगा कांग्रेस का दम, सोनिया गांधी करेंगी नामांकन

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता प्रबंध किए गए हैं। वोटिंग के लिए 7,486 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।