आज 20 मार्च को कांग्रेस लोकतंत्र सम्मान दिवस के रूप में मनाया – Top News Bulletin JanoDuniya Web TV

TOP NEWS VIDEOS

आज 20 मार्च को कांग्रेस लोकतंत्र सम्मान दिवस के रूप में मनाया – Top News Bulletin JanoDuniya Web TV

प्रदेश में हो रही बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है गुरुवार से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार को भी अपने शबाब पर रहा तेज आंधी बारिश और उन्होंने किसानों की फसलों को बर्बाद करने मंर कोई कसर नहीं छोड़ी। खेतों में खड़ी गेहूं की फसल वाह कटाई के बाद खेतों में पड़ी चने की फसल पर मौसम बारिश ने किसानों की मेहनत और उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को राज्य में हुई बारिश के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के जिन हिस्सों में ओलावृष्टि एवं बारिश से फसलों का नुकसान हुआ है वहां के किसान चिंता ना करें सर्वे के निर्देश दे दिए गए हैं जो शीघ्र ही आरंभ हो जाएगा किसानों को फसलों के नुकसान का समुचित मुआवजा दिया जाएगा। इस मौके पर पूर्व सरपंच वीरभान सिंह मीणा ने बताया किभोपाल के पिपलिया गांव में 90 पर से फसल हुई बारिश के गिरने से खराब लाखों रुपए का हुआ नुकसान हुआ हैमौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण पूर्वी राजस्थान के पास ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है विधायक के पास भी यही स्थिति है जबकि सेंटर पाकिस्तान के पास एक ट्रक लाइन बनी हुई है यह तीनों ही सिस्टम एक साथ सक्रिय होने से मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश हो रही है।

दतिया जिले में शुक्रवार देर शाम तेज बारिश के साथ आधा दर्जन गांवों में जमकर ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से हिनोतिया, चिरोल, रावरी, भीटी, बडोंनकला, डंगराकुआ में फसलों को नुकसान हुआ हैं। शनिवार को गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों में पहुंचे। उन्होंने ओला वृष्टि से खराब हुई फसलों में नुकसान का जायजा लिया तथा राजस्व अधिकारियों को फसलों में नुकसान का सर्वे करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जनपद पंचायत गिर्राज दुबे एवं भाजपा नेता मौजूद रहे।

01 वर्ष पूर्व आज ही के दिन मध्यप्रदेश की सत्ता गंवा देने के बाद कांग्रेस 20 मार्च को लोकतंत्र सम्मान दिवस के रूप में मनाया। जिसमे राजधानी भोपाल के प्रदेश कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा संविधान की पुस्तिका का वाचन किया गया तथा 4-4 लोगो का समूह बनाकर गांधी प्रतिमा तक तिरंगा यात्रा निकाली गई व गांधी प्रतिमा पहुचकर माल्यार्पण किया गया। इसी के साथ कांग्रेस कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के संदेश का भी वाचन किया गया। दरअसल आज से ठीक 1 साल पहले 20 मार्च को पीसीसी चीफ कमलनाथ ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। 2018 में जीत कर आए कांग्रेस की सरकार 15 महीने में ही गिर गई थी। जिस का आरोप आज भी कांग्रेसी ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक मंत्रियों पर लगाते हैं। बीजेपी पर विधायक खरीदने का आरोप लगाते हुए मध्य प्रदेश में आज कांग्रेस लोकतंत्र सम्मान दिवस मनाया।

दमोह स्थित नोहटा फारेस्ट सर्किल के अमले द्वारा नयागांव से लगी वन भूमि कई वर्षों से कुछ लोगों द्वारा वन भूमि मंı मकान बना कर रह रहे हैं। वहां पर कुछ लोगों के मकान पक्के हो चुके हैं तो अभी कुछ लोगों द्वारा कच्चे मकानों में ही गुजर बसर चलाई जा रही है। लेकिन वन विभाग के द्वारा वन भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही में दर्जनो कच्चे मकान को छोड़कर सिर्फ एक गरीब के आशियाना ढहाए जाने की कार्यवाही सवालों के घेरे में है क्योंकि वन भूमि से अतिक्रमण हवाटने के लिए जिस वक्त गरीब का आशियाना ढहाया गया उस वक्त गरीब परिवार खेतो में कटाई करने की मजदूरी को गया था और घर पर कोई नही था नोहटा सर्किल के फारेस्ट अमले ने पहुंचकर सूने घर को ढहाने की जो कार्यवाही की गई उसमें गरीब परिवार को ना तो सूचना दी गई और ना ही मजदूर परिवार को रोजमर्रा की जरूरतों का सामान खाने का राशन पानी तंक नहीं उठाने दिया और चोरी छुपे की तर्ज पर गरीब का घर गिरा दिया! जवकि पीड़ित राजू अहिरवार के परिवार का आरोप है कि यहां पर दो दर्जन से अधिक लोगो के कच्चे मकान वने है उन पर वन विभाग द्वारा उन पर कोई कार्रवाई नही की गई। वहीं यहीं पर गरीब तबके के लोग पिछले वर्षों से एक कच्चा मकान बना कर परिवार के साथ गुजर बसर कर रहा था धूप छांव से बचने के लिए जो मकान बनाया था उस मकान गिरा दिया गया 16 मार्च की जनसुनवाई में आवदेन देते हुए राजू पिता भूरा अहिरवार ने बताया कि वन विभाग के द्वारा मकान गिरा देने की बजह से रहने के लिए जगह नही है दो वर्षो से कच्चा मकान बनाकर वन भूमि पर निवास कर रहा था आसपास वन भूमि पर दर्जनो कच्चे मकान वने हुए है ओर जब वन भूमि पर कच्चा मकान बनाया था तब वन विभाग को दस हजार रुपए लिए गए थे लेकिन 16 मार्च को वन विभाग द्वारा मेरा मकान तोड़ दिया गया है जिससे घर गृहस्थी का पूरा समान टूटे मकान के अंदर रखा हुआ था जो कि क्षतिग्रस्त हो गया है वही कुछ सामान वन विभाग की टीम अपने साथ ले गए व कपड़ो में आग लगाकर लगाकर जलाने का आरोप भी परिजनों द्वारा लगाया गया है जब वन विभाग मकान तोड़ रहे थे तब हम सभी परिजन मजदूरी को गए थे घर मे कोई नही था परिजनों द्वारा जनसुनवाई में दिए आवेदन में कलेक्टर से मांग की है रहने के लिए जगह व तोड़े गए मकान में वर्वाद हुए सामान का मुआवजा दिलवाने की मांग की गई है|

सेंवढ़ा विधानसभा क्षेत्र के नगर इंदरगढ़ एवं ग्राम देभई में चल रही श्रीमद् भागवत कथा कार्यक्रम में सेवढ़ा विधायक घनश्याम सिंह शामिल हुए एवं श्रीमद्भागवतगीता को नमन किया और कथा वाचक व्यास जी को पुष्पमाला पहनाकर सम्मान किया तथा आशीर्वाद प्राप्त किया। कथा व्यास जी महाराज द्वारा गृहस्थ जीवन पर भगवान श्रीकृष्ण और रुक्मणि के प्रसंग का वर्णन किया गया। इस अवसर पर पूर्व नपं अध्यक्ष रामदास कोरी, केपी यादव, रामू गुर्जर, नोमी सिंह यादव आदि समस्त जनप्रतिनिधि, कार्यकर्त्ता व भक्तजन मौजूद रहे।

कांग्रेस नेता गोविंद गोयल की बैरागढ़ स्थित पूजा-पाठ अगरबत्ती फैक्ट्री में बीती रात आग लग गई आशंका है कि अगरबत्ती में मिलाए जाने वाले सेंट से यह आग भड़की होगी लेकिन कैसे लगी यह अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है आगजनी से कितना नुकसान हुआ है इसकी जांच की जा रही है। आग की खबर मिलते ही बैरागढ़ गांधीनगर समेत अन्य कई क्षेत्रों की दमकलें मौके पर पहुंच गई और आग पर काबू पाया गया।फैक्ट्री के डायरेक्टर आकाश गोयल का कहना है कि शाम को सारे मजदूर जाने के बाद अचानक आग लग गई आग कैसे लगी यह तो पुलिस जांच के बाद ही सामने आएगा आगजनी से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

Jano Duniya – The most credible & diversified source of Hindi News & Infotainment Channel (Khabar Bhi, Ashar Bhi – journalistic ethics & excellence) with focus on Indian & International News, primarily on Politics, World & Business, Lifestyle & Entertainment, Sports & Gadgets, Astrology & Traditional News, a must-watch on the website bringing various genres of interest under one roof, https://janoduniya.tv, YouTube – https://bit.ly/3euEkdo, Facebook – https://bit.ly/3l6EgSj, LinkedIn – https://bit.ly/3qyDSgp. #JanoDuniya #JanoTazaKhabar #JanoSach #JanoAbhiKaSach #JanoBadiKhabar #KhabarBhiBharosaBhi #JanoDuniyaHindiNews #JanoDuniyaWebTV